लखनऊ में 51 हजार लोगों संग पीएम ने किया योग

0
128

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में बारिश के बीच हजारों लोगों के साथ योग किया। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी योग प्रेमियों को लखनऊ की धरती से प्रणाम। स्वस्थ मन के बाद जीने की कला योग से सीखने को मिलती है।

लगातार हो रही बारिश को लेकर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने चुटकी ली कि बारिश आ जाए तो योग मैट का कैसे प्रयोग हो लोगों ने बता दिया है। लखनऊ में लोगों का प्रयास अभिनंदनीय है। योग दुनिया को जोड़ने का काम कर रहा है। तीन साल में योग सीखाने वाली जगहों की तादाद बढ़ी है। भारत में भी योग को शिक्षा का उपक्रम बनाया गया है।

फिटनेस भी ज्यादा वेलनेस का योगदान होता है। योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि नमक होता तो थोड़ा सा है लेकिन पूरे शरीर की रचना में उसका महत्व नकारा नहीं जा सकता। जीवन में नमक ना हो तो जीवन नहीं चलता। जैसा जीवन में नमक का सार है, वैसा ही योग का स्थान हम बना सकते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ५५००० लोगों के साथ योग किया। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक और उनकी कैबिनेट के कई मंत्री भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर अमेरिका में न्यूयॉर्क तक योग दिवस मनाया गया। आयुष मंत्रालय के मुताबिक- अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में करीब ५,००० कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके अलावा १५० देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया।

इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY