केदारनाथ में दुग्धाभिषेक को बीकेटीसी ने पहुंचाई गाय

0
131

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में स्थानीय गाय के दूध से भगवान केदारनाथ का दुग्धाभिषेक होने लगा है। हालांकि इससे पहले भी बाबा का दुग्धाभिषेक किया जाता रहा है किंतु यह प्लास्टिक थैलियों और डिब्बे के दूध का इस्तेमाल किया जाता रहा है। बदरी-केदार मंदिर समिति ने केदारनाथ धाम में गाय पहुंचा दी है, और प्रतिदिन गाय का शुद्ध दूध निकालकर बाबा को अर्पित किया जा रहा है।

बदरी-केदार मंदिर समिति की केदारनाथ धाम में गो पालन की योजना शुरूआती चरण में कारगर हुई है। हालांकि केदारनाथ का वातावरण यहां कुछ दिक्कतें भी पैदा कर रहा है किंतु केदारनाथ में बनाई गई गोशाला में गाय रख दी गई है। प्रतिदिन गाय के दूध को लेने के लिए यात्री भी पहुंच रहे हैं। बीकेटीसी 2० रुपये में यात्रियों को 1०० मिली दूध उपलब्ध करा रहा है।

इधर भगवान को तैयार होने वाले बाल भोग में भी इसी दूध का उपयोग हो रहा है। बीकेटीसी के कार्याधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि समिति ने केदारनाथ धाम में केदार गोशाला में गाय पालन शुरू कर दिया है। गाय की नियमित सेवा हो रही है और इसके दूध से प्रतिदिन भगवान केदारनाथ का दुग्धाभिषेक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मनसूना क्षेत्र से एक और गाय को केदारनाथ के लिए खरीदा गया है जल्द ही इसे भी केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY