‘जीना इसी का नाम है’ कार्यक्रम 24 को

0
129

कार्यालय संवाददाता
देहरादून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वाक फॉर योगा कार्यक्रम के अंतर्गत आज पर्यटन विभाग और आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग द्वारा सुबह ६.३० बजे से रैली का आयोजन किया गया जिसे सतपाल महाराज पर्यटन मंत्री ने द्रोण होटल से झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस रैली में मुख्य रूप से पर्यटन विभाग से अतुल कुमार गुप्ता एम.डी. (आई.ए.एस.), बी.एल.राणा (जी.एम.), आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के डॉ अरुण कुमार त्रिपाठी, निदेशक आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाएँ, डॉ पी डी चमोली अपर निदेशक, डॉ डी.सी कांडपाल संयुक्त निदेशक, डॉ. एस एस कैंतुरा, डॉ. दिनेश कुमार गर्ग, डॉ. जयराज कंडारी, डॉ.नवीन जोशी, डॉ.हरिमोहन त्रिपाठी, डॉ ओ पी बहुखंडी, डॉ वाई एस रावत, डॉ.मदनपाल सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारियों, कार्मिकों के साथ साथ अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने उत्साहित होकर प्रतिभाग किया। यहाँ से यह रैली खेल मैदान परेड ग्राउंड के पास जाकर सम्पन्न हुई जहाँ पर देवसंस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज के योगाचार्यों द्वारा योग का पूर्वाभ्यास करवाया गया।

इस अवसर पर महाराज ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा जो प्रयास किये जा रहे हैं उसे जनता को योग के बारे में जागरूकता फ़ैलाने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस अमूल्य धरोहर को घर घर पहुँचाने के लिए जन जन का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि योग को प्रतिदिन अपनी जीवन शैली में अपनाकर सभी लोग दवाओं पर हो रहे अनावश्यक खर्च को कम कर सकते हैं। सभी लोगों को योग की ओर उत्साह के साथ अग्रसर होने की आवश्यकता है जिससे स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके।

डॉ. अरुण कुमार त्रिपाठी, निदेशक आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मनाया जाना हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमन्त्री ने योग की मुहिम शुरू की है उसमें जन जन की भागीदारी बढती ही जा रही है जिससे पता चलता है कि योग दिवस के लिए लोग कितना उत्साहित हैं। देवभूमि उत्तराखंड में इस विधा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का राज्य स्तर का भव्य आयोजन होना हम सबके लिए अपार हर्ष और गर्व की बात है।

LEAVE A REPLY