धूप आपकी स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन

0
96

जरा सी धूप भी आपके चेहरे पर काफी ज्यादा टैनिंग लाने का कारण बन जाती है। टैनिंग से चेहरे की नैचुरल रंगत तो जाती ही है, साथ ही स्किन पर काले लाल धब्बे भी पड़ जाते हैं। धूप में जाने से पूरी तरह से बचा तो नहीं जा सकता, लेकिन उसके स्किन पर होने वाले बुरे असर को कम जरूर किया जा सकता है।

यूं तो बाजार में टैनिंग से बचने के लिए कई तरह की सनस्क्रीन मौजूद है लेकिन कई लोगों को ये सूट नहीं करती। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं टैनिंग से बचाव और छुटकारे का एक बहुत आसान, असरदार और नैचुरल तरीका और वो है संतरे के छिलकों के पाऊडर का इस्तेमाल। आप इससे औरेंज पील फेसपैक तैयार कर सकते हैं।

संतरे के छलकों का पाउडर
इसे घर में बहुत ही असानी से बनाया जा सकता है, इसके लिए संतरों के छिलकों को घूप में अच्छी तरह सुखा लें। जब इन छिलकों से नमी निकल जाए तो मिक्सी में इन्हें पीस लें। 3-4 मिनट में इन छिलकों का पाऊडर बन जाएगा। इस पाऊडर को एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें, जरूरत पडऩे पर थोड़ा-थोड़ा निकालते रहें।

फेसपैक बनाने की पहली विधि
इसके लिए दो-तीन चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। दो चम्मच दूध या दही डालें। जरूरत पड़े तो कुछ बूंदें पानी की भी डाली जा सकती हैं। अब इन सबको मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-2० मिनट सूखने दें। सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़कर निकालें। हफ्ते में दो बार इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपकी पुरानी टैनिंग धीरे-धीरे चली जाती है।

दूसरी विधि
दो चम्मच बेसन में 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाएं। इसमें आधी चम्मच हल्दी डालें। थोड़ा गुलाबजल और पानी की बूंदें मिलाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर 15-2० मिनट के लिए लगाएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें। अगर टैनिंग ज्यादा है तो दो हफ्तों के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

तीसरी विधि
4 चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में आधा नींबू निचोड़ लें। इसमें आधा टमाटर घिसकर डालें। एक चुटकी हल्दी भी मिला लें। दो तीन चम्मच दूध डालकर इसका फेसपैक तैयार करें। जरूरत पडऩे पर पानी मिलाएं। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। लगातार इस्तेमाल करने से सारी टैनिंग चली जाती है।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY