प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलें दागीं

0
97

सोल। संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने आज कई मिसाइलें दागीं और ये मिसाइलें जमीन की सतह से पोत को भेदने वाली दिखाई पड़ती हैं। दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा, उत्तर कोरिया ने वोनसान के निकट से आज सुबह कई अनाम प्रक्षेप्य दागे जो जमीन सतह से पोत को भेदने में सक्षम हैं। उसने कहा कि सोल ने संभावित खतरों के खिलाफ निगरानी बढ़ा दी है।

उत्तर कोरिया की ओर से पांच सप्ताह से भी कम समय के भीतर किया गया यह चौथा मिसाइल परीक्षण है। वह संयुक्त राष्ट्र की चेतावनियों तथा संभावित सैन्य कार्रवाई की अमेरिकी धमकियों को लगातार धता बता रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्योंगयांग के मिसाइल परीक्षणों के जवाब में बीते शुक्रवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया था जिसमें उत्तर कोरिया के अधिकारियों और इकाइयों को लक्षित करके नए प्रतिबंध लगाए गए थे।

यह प्रस्ताव अमेरिका द्वारा तैयार किया गया था। उत्तर कोरिया ने बीते रविवार को संयुक्त राष्ट्र के ताजा प्रतिबंधों की आलोचना की थी और अपने मिसाइल एवं परमाणु हथियार कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का संकल्प दोहराया था। च्यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कोरियन स्टडीज के प्रोफेसर यांग मू-जिन ने कहा, उत्तर कोरिया अपने मिसाइल परीक्षणों को तेज करता रहा है ताकि दुनिया के सामने वह अपनी यह छवि पेश कर सके कि वह झुकने वाला नहीं है।

LEAVE A REPLY