क्या गर्मियों में अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए खऱाब है ?

0
98

अंडे खाना किसे पसंद नहीं? अब तो एग लवर्स ने खुद को एग्गिटेरियन की कैटेगरी में रख दिया है यानी ये लोग मांस नहीं खाते लेकिन अंडे खाते हैं. अंडे में पौषक तत्वों की भरमार है. इसे सुपर फूड माना जाता है. अंडे की जर्दी में 9० फीसदी कैल्शियम और आयरन पाया जाता है और उसके सफेद भाग में लगभग आधा प्रोटीन होता है. जाहिर है अंडे पौषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत हैं. लेकिन इसके बावजूद यह सवाल बना रहता है कि इस भयंकर गर्मी में इन्हें खाना चाहिए या नहीं?

क्या हमें गर्मियों में अंडे खाने चाहिए ?
यह धारणा गलत है कि गर्मियों के मौसम में अंडे खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. पोषण और आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत के अनुसार, च्च्गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से ठीक है, हालांकि इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए. दरअसल इनमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी वजह से आपमें पूरे दिन ऊर्जा उच्च स्तर पर बनी रहती है.

अंडे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं जिसकी कारण शरीर में अपच और बेचैनी जैसी शिकायत हो सकती है. यह सही है कि अंडे शरीर में गर्मी का कारण बन सकते हैं, लेकिन अगर इन्हें सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह अच्छा पौष्टिक भोजन हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि आप प्रति दिन 2 अंडे तक खा सकते हैं, इससे अधिक नहीं, क्योंकि यह आपके शरीर में गर्मी बड़ा सकता है. आंतों में भी दिक्कत आ सकती है.

अंडे में विटामिन ए और डी होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता, आयोडीन आवश्यक फैटी एसिड और आयरन होता है. मेहर राजपूत बताती है की लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए आयरन की आवश्यकता होती है.

अंडे के फायदे
पौषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत: अंडे पौषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है जिसमें विटामिन बी2, कम मात्रा वसा और कोलेस्ट्रॉल, उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है. अंडे के सफेद भाग में सेलेनियम, विटामिन डी, बी6, बी12 और जिंक, कॉपर और आयरन जैसे खनिज हैं. अंडे की जर्दी में अधिक कैलोरी और फैट होता है. ये कई पौषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

1. वजन घटाने में लाभकारी
अंडे खाने से वास्तव में वजन कम हो सकता है. नाश्ते में अंडे खाने से अधिक वजन वाले लोगों में तृप्ति बढ़ती है जो उन्हें अधिक खाने से रोकती है और इससे उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. मोतियाबिंदों को रोकता है
अंडे का अच्छा सेवन करने से स्वस्थ दृष्टि प्राप्त हो सकती है अंडा एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे लिट्यून और ज़ेकैक्टीन का एक बड़ा स्रोत है जो आंखें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

3. हड्डियों की रक्षा
अंडे में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण के लिए आवश्यक है जो कि हमारी हड्डियों का रख रखाव करता है. इसलिए ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में अंडे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

4. स्वस्थ बाल और त्वचा के लिए जरूरी
अंडे का सेवन करने से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है क्योंकि उसके अंदर सल्फर और एमिनो एसिड की उच्च सामग्री होती है जो कि स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने वाले विटामिनों और खनिजों की विस्तृत श्रृंखला होती है.

जाहिर है कि आप बिना किसी हिचकिचाहट के गर्मियों के मौसम में अंडों का आनंद ले सकते हैं. हालांकि प्रति दिन 1-2 से अधिक अंडे नहीं होने चाहिए.

LEAVE A REPLY