स्विमिंग पूल के खिलौने हैं खतरनाक, बच्चों को हो सकता है कैंसर

0
95

पैरंट्स ध्यान दें… एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि हवा भरे खिलौने और स्विमिंग में मदद करने वाली चीजें जैसे बीच बॉल और आर्म बैंड में ऐसे खतरनाक तत्वों के होने की आशंका है जिससे आपके बच्चे को कैंसर होने का खतरा हो सकता है।

जर्मनी के फ्राउनहॉफर इंस्टिट्यूट फॉर प्रोसेस इंजिनियरिंग ऐंड पैकेजिंग 45 के शोधकर्ताओं ने हवा भरी हुई बीच बॉल, स्विमिंग आर्म बैंड और बेदिंग रिंग्स पर कुछ टेस्ट किए। हर सैंपल से एक छोटा सा टुकड़ा निकालकर छानबीन की गई जिसके बाद यह नतीजा सामने आया है कि हवा भरी हुई ये सभी वस्तुएं पॉलिवाइनल क्लोराइड यानी क्कङ्कष्ट से बने थे। इसके बाद शोधकर्ताओं ने स्विमिंग पूल के इन खिलौनों से निकलने वाली गंध की जांच की।

शोधकर्ताओं ने हर सैंपल में 32 से 46 दुर्गंध का पता लगाया जिसमें से 13 दुर्गंध बेहद तीव्र और कठोर था। इस दुर्गंध के अधिकांश हिस्से की पहचान मोनो और डाइ अनसैचरेटेड कार्बेनाइल कंपाउंड के तौर पर हुई। इसके अलावा साइक्लोहेक्सानन, आइसोफोरोन और फीनल भी शामिल है।

इसमें से साइक्लोहेक्सानन को अगर सांस के जरिए अंदर ले लिया जाए तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। तो वहीं फीनल बेहद जहरीला होता है और आइसोफोरोन, कार्सिनोजन की दूसरी कैटगरी है जो इंसानों में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को बढ़ाने का काम करता है।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY