दूध में चीनी नहीं गुड़ मिलाएं

0
111

दूध और गुड़ दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद हैं, यह तो हम सब जानते हैं लेकिन दूध में गुड़ मिलाकर पीना शरीर को और भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। आमतौर पर लोग सादा या चीनी मिलाकर ही दूध पीते हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं दूध में गुड़ मिलाकर पीना सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है:

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपकी अनिद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी। गुड़ का सेवन करने से हमारा खून शुद्ध होता है और दूध हमारे शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है। साथ ही यह हमारे शरीर को रिलैक्स करता है।

पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में दूध और गुड़ बहुत लाभकारी हैं। दूध और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे पाचन ठीक बना रहता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और पेट में गैस भी नहीं बनती।

दूध और गुड़ दोनों ही कैल्शियम के भरपूर स्रोत माने जाते हैं। इसलिए शरीर को हेल्थी बनाए रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द से भी यह बचाता है। इसलिए हर रोज गुड़ का छोटा सा टुकड़ा अदरक के साथ मिलाकर खाएं और गरम दूध पीएं। ऐसा करने से आपके जोड़ मजबूत होंगे और दर्द भी दूर हो जाएगा।

महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए गर्म दूध में गुड़ डालकर जरूर पीना चाहिए। डॉक्टर हमेशा गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी को दूर करने से लिए गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर गर्भवती हर रोज गुड़ खाती है तो उसे अनीमिया नहीं होता।

अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो इससे बचने के लिए दूध या चाय में शक्कर की जगह गुड़ डालकर पीएं। यह वजन कम करने में मदद करता है। गुड़ में प्रोटीन के रूप में एनर्जी होती है और दूध, चर्बी को जलाने में मदद करता है। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY