प्राकृतिक उपाय से पाएं सुंदर व घने लंबे बाल

0
115

नारी के सौन्दर्य में बालों की भी खूब चर्चा की गई है। कभी बालों को काली घटा तो कभी नागिनसी लहराती जुल्फें कहा गया हैै। यह सच भी है कि बाल आपके व्यक्तित्व का भी अहम हिस्सा होते हैं। यदि स्वस्थ और सुन्दर बाल हों तो हर किसी की निगाहें टिके बिना नहीं रह सकतीं।

घने और चमकदार बाल सबका मन मोह लेते हैं। बालों को ऊपर से ही नहीं अन्दर से भी मजबूती की आवश्यकता होती है। बालों की मजबूती निर्भर करती है आपके खान-पान पर, इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में पोषक तत्व शामिल करें।

बादाम में हैल्दी एंटीऑक्सीडेंट विटामि-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। स्ट्रेड, पॉल्यूशन और अल्ट्रावायलेट किरणों से बालों को होने वाले फ्री रैडिकल डैमेज से बादाम बेहतरीन तरीके से बचा सकता हे। इनके सेवन से खोपडी में ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है।

अमरूदों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालोंको दोमुंहा होने से बचाता है। अमरूद, आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है। जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। खजूर आयरन से भरपूर होते हैं। आयरन की कमी सेबालों के टूटने, झडने की समस्या हो सकती है। बालों की मजबूती के लिए समुचित मात्रा में खजूर, किशमिश, जामुन, आंवला, और हरी पत्तेदार सब्जियाँ का नियमित सेवन करें।

अण्डा सल्फर का महत्तपूर्ण स्त्रोत है। सल्फर युक्त खाने करने से बाल बेहद सुन्दर स्वस्थ हो जाते हैं। एक अण्डें में दो चम्मच ब्रांडी मिलाकर शैम्पू के बाद बालों पर लगा लें। यह अच्छा कंडीशनर है। सोयाबीन इसमें एक खास अमीनों अम्ल लाइजीन पाया जाता है, जो शरीर में सभी प्रकार के प्रोटींस के लिए जरूरी बिल्डिंग ब्लॉक है। लाइजीन से फेरिटीन आयरन की उत्पत्ति भी होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।

मछली प्रोटीन के सबसे हैल्दी स्त्रोतों में शुमार है। इससे बाल सेल्स की ग्रोथ के लिए आवश्यक अमीनो एसिड्स मिलता है। मछलियों में ओमेगा-३ प्रचुर मात्रा में मिलता है जो बालों को ना सिर्फ स्मूद और बाउंसी बनाता है बल्कि रूखेपन से भी बचाता है। आपको फिश खाना पसंद नहीं है तो फिश ऑयल सप्लीमेंट का सेवन कर सकती हैं।

पानी हमारे हर बाल का चौथाई हिस्सा पानी होता हैअगर आप समुचित मात्रा में पानी नहीं पिएंगी तो बालों के सिरे टूटने लगेंगे और बाल रूखे-सूखे हो जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि रोजाना कम से कम दस गिलास पानी जरूर पिएं। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY