फ्लैट टमी पाने की है इच्छा, तो…

0
96

वह दौर अब जा चुका है जब बढ़े हुए पेट को खाते-पीते घर की निशानी माना जाता था. आजकल तो बच्चे से लेकर बुर्जुग तक स्लिम-ट्रिम बनना चाहते हैं. ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए पेट से परेशान रहते हैं.

दरअसल आजकल के लाइफस्टाइल में जहां हमें घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करना पड़ता है, हम एक ही जगह बैठकर खाने और सोने के आदि हो चुके हैं. जिसका नतीजा हमारा बढ़ा हुआ पेट होता है. पर अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से रोजाना ली जाने वाली कुछ खास चीजों को हटाकर अपनी इस चाहत को पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

पैक्ड जूस और सोडा के साथ-साथ, अपनी चाय और कॉफी में से शूगर को हटा दें. दिन में कम से कम 8 से 1० गिलास पानी जरूर पीएं, यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी.

दूध पीना आपको बेहद पसंद है और इसके बिना आप रह नहीं सकते, अगर ऐसा हो तो जनाब फ्लैट टमी की अपनी चाहत को साइड कर दीजिए. दरअसल दूध पीने के बाद गैस होने की समस्या बराबर बनी रहती है, जिस कारण हमारा पेट फूलने लगता है. दूध की जगह आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हम अपने टेस्ट के हिसाब से अपने खाने में नमक इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग ऊपर से एक्स्ट्रा नमक मिलाकर भी खाना पसंद करते हैं. पर आपको जानकर हैरानी होगी कि नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेशन बढ़ जाता है. ऐसे में खाने में जितना कम हो सकते उतना नमक इस्तेमाल करें.

अधिक तला-भुना और चटपटा खाना फ्लैट टीम पाने की इच्छा का कभी पूरा नहीं होने देगा. इससे आपको पेट में जलन और दर्द की शिकायत हो सकती है. इस तरह के खाने को डाइजेस्ट करने में भी दिक्कत होती है, जिस कारण वसा हमारे शरीर में जमा होने लगती है.

फ्रेंड्स के साथ फ्राईड और जंक फूड खाना हो सकता है आपको बेहद पसंद हो पर ये ध्यान रखें कि ये आपके परफेक्ट फिगर के दुश्मन हैं. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो इन बर्गर और पिज्जा को खाना बंद कर दें. इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें कार्बोहाइड्रेट अधिक पाया जाता है, इन्हें अपनी डाइट में से कट कर दें.

LEAVE A REPLY