आलू का चमत्कार पाएं चमकती और गोरी त्वचा

0
95

आलू सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। आलू की खासियत है कि वो हर सब्जी के साथ अपना मेल-जोल बना ही लेता है। हालांकि आलू को इस गलतफहमी की वजह कि इससे मोटापा बढता है। लोग इस खाने से कतराते हैं। लेकिन आलू के जबरदस्त लाभ के बारें में जानकर आप इसे रोजाना ज्यादा से ज्यादा खाने में शामिल करने लगेंगे।

आलू में कई औषधीय और सौंदर्य से जुडे गुण भी हैं। आलू पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। आलू में सबसे ज्यादा मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है।

आलू के गोलाकर टुकडे आंखों पर रखें व 1० मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। यह प्रक्रिया आंखों की झुर्रियां हटाने में सहायक है।

आलू में पोटेशियम, सोडा, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और डी पर्याप्त मात्रा में होता है। आल उबालने के बाद बचे पानी में एक आलू मसलकर बाल धोने से चमकीले, मुलायम और जडों से मजबूत होंगे। सिर में खाज, सफेद होने व गंजापन तत्काल रूक जाता है।

1 चम्मच आल का रस और 2 चम्मच उसमें नींबू का रस, मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पतला घोल तैयार करें। फिर इससे चेहरे पर लगाएं व सूखने पर चेहरा सादे पानी से धो लें। यह पैक सभी प्रकार के दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे को निखार प्रदान करने में अति उत्तम है।

आलू के रस तथा टमाटर केरस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले, इसे तैयार पेस्ट को रूई के फोहे की मदद से चेहरे पर लगाएं और सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक कील-मुहांसों के दाग-धब्बों को साफ कर रंगत को निखारता है।

LEAVE A REPLY