फायदेमंद है प्याज

0
101

किचन में प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन, प्याज स्वाद बढ़ाने के अलावा मुंहासों को दूर करने से लेकर ग्रिल की सफाई तक कई चीजों में बहुत फायदेमंद है। आइये आज आपको बताते हैं, किन 9 चीजों में प्याज बहुत काम आता है।

आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी प्याज काफी असरदार है। प्याज की मदद से आप चेहरे पर निकल आने वाले मुंहासों से छुटकारा पा सकते है। अगर चेहरे पर मुंहासे निकल आए तो प्याज को पीसकर पानी के साथ मिला लें और उसे मुंहासों पर लगाएं। बहुत जल्द फायदा होगा।

अगर कभी आपको मधुमक्खी डंक मार दे तो अपनी त्वचा पर एक प्याज मल लें। इसे दर्द कम हो जाएगा।

जंग लगे चाकू पर प्याज मलने से तुरंत जंग हट जाता है।

प्याज को दो टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कांटें में आधे प्याज को पकड़कर ग्रिल पर मलें। थोड़ी देर में ग्रिल साफ हो जाएगी।

अगर खाना बनाते समय चावल जल जाए तो चूल्हे के पास आधा प्याज रख दें। यह चावल से निकलने वाली गंध को सोख लेगा।

प्याज को पीस लें और बराबर मात्रा में पानी मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को एक कपड़े की मदद से जिस धातु को साफ करना है, उसकी सतह पर पोत दें। फिर एक कपड़े की मदद से धातु को मलते रहें। थोड़ी देर में धातु की सतह चमकदार और साफ हो जाएगी।

प्याज में ऐंटिबैक्ट्रियल गुण भी पाए जाते हैं और यह जख्म को संक्रमित होने से रोकता है। जलने की स्थिति में एक प्याज मलने से दर्द से राहत मिलेगी।
घर में पेंटिंग होने के बाद एक दुर्गंध आती रहती है।

इस दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए लोगों को महंगे रूम फ्रेशनर खरीदने पड़ते हैं। लेकिन, रूम फ्रेशनर की बजाय अगर आप प्याज का इस्तेमाल करें तो भी आपको गंध से राहत मिल जाएगी। इसके लिए प्याज को टुकड़ों में काटकर एक डिश में थोड़े-से पानी के साथ रखें।

नए पेंट हुए कमरे में रात भर उस प्याज वाली डिश को छोड़ दें। कमरे की दुर्गंध दूर हो जाएगी।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY