लकड़ी के फर्श पर पडऩे वाले निशानों को ऐसे करें दूर

0
9

आजकल घर में मार्बल या फ्लोरिंग की जगह लकड़ी का फर्श बनाने का चलन है. इसे काफी ट्रेंडी और स्टाइलिश भी माना जा रहा है. लेकिन इस फर्श पर होने वाले निशान और खरोंचों से लोग काफी परेशान होते नजर आ रहे हैं. डेनमार्क की फर्श ब्रांड कंपनी जंकर्स से जुड़े विशेषज्ञ सुरेश कुमार मनसुखानी कहते हैं कि खरोंचों से अपनी फर्श की सुरक्षा और उसकी चिकनाहट बरकरार रखने के लिए पहियों वाली कुर्सियों, टेबलों और अन्य फर्नीचर से बचना चाहिए और रबर वाली पहियों की कुर्सियों का उपयोग करना चाहिए.

-अगर घर में लकड़ी वाला फर्श डला हुआ है तो पहियों वाली कुर्सियों से बचना चाहिए, क्योंकि पहिये फर्श पर खरोंच करते हैं, जिससे वह बेहद गंदी और पुरानी नजर आने लगती है.

फर्श पर जूतों को पहनकर चलने से बचना चाहिए, क्योंकि छोटे-छोटे पत्थर और वस्तुएं जूते की तली में फंस जाते हैं और फर्श पर चलने के दौरान उनकी रगड़ से इनपर खरोंच पड़ सकती है.

फर्नीचर के लिए बाजार में कई प्रकार के टैब्स (एक प्रकार का पैड) मौजूद होते हैं, जिन्हें कुर्सियों और टेबल के पहियों के तले में लगाया जाता है. इससे आप फर्श पर बगैर किसी डर के कुर्सियों और टेबलों को घुमा सकते हैं.

रबर लगी पहियों वाली कुर्सियां का इस्तेमाल कर आप अपने फर्श की सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं.

तेल और फिनिशिंग कर फर्श के खरोंचों से छुटकारा पाया जा सकता है. बाजार में इसके लिए तेल सहित विभिन्न प्रकार की किट मौजूद हैं, जिससे धब्बों को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इस तरह के तेल और फिनिशर अच्छे ब्रांडों के ही होने चाहिए.

घर में घुमते वक्त स्लीपर या जुते न पहने. इनमें लगी मिट्टी भी आपके फर्श पर निशान डाल सकती है.

फर्श पर पानी, धूल, कीचड़ होने या नमक आदि गिर जाने पर इसे मुलायम तौलिया से साफ करें. धूल, मिट्टी से बचाने के लिए रोजाना वैक्यूम क्लीनर या झाड़ू से साफ करें क्योंकि ऐसा नहीं करने से फर्श पर निशान पड़ सकते हैं और फर्श की चमक भी खो सकती है. फर्श को साफ करने के लिए फ्लोर क्लीनर और चमक बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का वैक्स पॉलिश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY