आसान है याददाश्त बढ़ाना

0
100

बार-बार भूलने की समस्या बहुत ही परेशानी देने वाली होती है। जिन लोगों के साथ ये समस्या होती है सिर्फ वे खुद ही नहीं उनसे जुड़े अन्य लोग भी कई बार समस्या में पड़ जाते हैं। अक्सर आप रूटीन के कई काम करना भूल जाते हैं क्योंकि आपको याद नहीं रहता, तो अब हो जाएं तैयार अपनी याददाश्त को बढ़ाने के लिए क्योंकि हम आपको देने जा रहे हैं कुछ कारगर टिप्स, जो आपके खूब काम आएंगे,

खानपान पर ध्यान दें : बादाम, अखरोट, ब्लूबेरीज और हरी पत्तेदार सब्जियां यानी कोई भी ऐसी चीज, जो ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स से भरपूर हो, आपकी याददाश्त बढ़ाने में खासी काम आती हैं। यह कहना है न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. शारदा अग्रवाल का। वह कहती हैं, इन चीजों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। द न्यू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडिसिन के अनुसार, ऐसी महिलाएं जो रोजाना सीमित मात्रा में ऐल्कॉहॉल ड्रिंक लेती हैं, उनके भूलने की क्षमता ड्रिंक्स न लेने वाली और जरूरत से ज्यादा ड्रिंक्स लेने वाली महिलाओं की तुलना में 2० प्रतिशत तक कम होती है।

पर्याप्त नींद लें : जनरल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग नियमित रूप से नींद लेते हैं, उनकी याददाश्त बेहतर होती है। डॉक्टर्स रोजाना तकरीबन 7 से 9 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के स्लीप एक्सपर्ट डॉ. रॉबर्ट स्टिकगोल्ड कहते हैं, नींद हमारे दिमाग के लिए वह विशेष समय है, जब ब्रेन हमारी यादों में वापस जाता है और इस बात का निर्णय लेता है इसमें क्या याद रखना है और क्या नहीं।

सक्रिय रहें : जिम जाएं, जॉगिंग करें या फिर स्विमिंग करें। कहने का अर्थ यह है कि सप्ताह में तीन दिन 3० मिनट की एक्सर्साइज करें। ब्राउन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर पीटर स्निडर के अनुसार, हार्ट रेट के बढऩे से हमारे मस्तिष्क में खून का प्रभाव बढ़ता है और जिससे मस्तिष्क का वह हिस्सा, जो यादों को स्टोर करने में अहम भूमिका निभाता है उसका आकार बढ़ता है और वे प्रोटीन्स रिलीज होते हैं, जो लंबी याददाश्त के लिए जरूरी हैं। प्राणायाम, गहरी सांसें लेना और योग भी ध्यान बढ़ाने और याददाश्त को बेहतर बनाने में सहायक है।
चुनौती स्वीकार करें : हर सुबह सुडुको हल करें या फिर क्रॉसवर्ड भरें या फिर क्विजअप जैसे ऐप्स डाउनलोड करें, तो आपके ब्रेन को चुनौती दें। अपनी याददाश्त के स्तर को आंकने के लिए ऑनलाइन टेस्ट्स दें। 1० चीजों की सूची बनाएं और उसे 2 मिनट तक पढ़ें। फिर कुछ और करते हुए अपना ध्यान हटा लें। मेल्स पढ़ें, लोगों से बातचीत करें या अखबार पढ़ें। 2० मिनट के बाद उस सूची को किसी भी क्रम में लिखें।

कुछ व्यायाम : नामों को दोहराएं। जैसे, नई कॉलीग खुद को आपसे नेहा कहकर परिचय कराए, तो कहें- हेलो नेहा। जब बातचीत खत्म हो, तो कहें तुमसे मिलकर अच्छा लगा नेहा। घर से निकलते वक्त पड़ोसी के कार का नंबर देख लें और इसको रात को फिर से लौटते समय याद करने की कोशिश करें। इसी तरह दिनभर की दूसरी सूचनाएं भी आप दिमाग में बार-बार दोहराएं। (आरएनएस)

LEAVE A REPLY