फल खाएं बीमारी से निजात पाएं

0
101

हैल्दी रहना कौन चाहता है। इसके लिए हम सभी विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट्स और दवाईयों का सहारा लेते हैं। इन सप्लीमेंट्स और दवाईयों के अतिरिक्त भी एक और चीज है, जो आपको हैल्दी की दुनिया से रूबरू कराती है और वह है फल। हर मौसम के अलग-अलग फल होते हैं। वैसे तो आजकल लगभग हर फल हर सीजन में आता है, लेकिन जो बात सीजन के फलों की होती है, वह किसी दूसरे फल में कहा मिलती है। फिलहाल हम बात करेंगे स्प्रिंगे सीजन के फलों की जो कई प्रकार से उपयोगी हैं। तो आईये जानते हैं।

सेहत का खजाना पपीता
पपीते में एंटीऑक्सिडेंट्स न्सूट्रीएंट्स होते हैं, जैसेविटामिन सी, कैरोटीन्स और फ्लेवोनॉइड होता है। यह डायबिटीज की वजह से होने वाली हार्टकी बीमारियों से बचाता है। साथ ही यह एलर्जी, गंभीर डायरिया, अपच, बुखार और खेल के दौरान होने वाली इंजरीज का भी इलाज करता है। साथ ही यह त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी फल है। इसके खाने या चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

अनार रखे हार्ट को हैल्दी
जूस को दिल के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद पाया गया। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे आर्टरीज कॉलेस्ट्रॉल से ब्लॉक नहीं होती है। इस जूस में आइसोफ्लेवोंस भी होते हैं, जो आमतौर पर हार्ट को हेल्दी रहने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट सुपर यम्मी ब्लूबेरी
ये यम्मी ब्लूबेरी ऐसी ही खाने में अच्छी लगती हैं और इन्हें पैनकेन, मफीन्स व ब्रेड के साथ खाने का अपना ही मजा है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। विटामिन्स के मामले में इसमें सी बी कॉम्प्लेक्स ई और ए पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला कॉपर आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है। जिंक और आयरन होने की वजह से यह हीमोग्लोबिन बढाने के लिए भी अच्छा फल हे। इसके सेवन से पेट पर चढे फैट को भी कम किया जा सकता है।

विटामिन से भरपूर कीवी
कीवी छोटा फल होता है, जो फाइबर और न्यूटीएंट्स के साथ विटामिन सी से भरपूर होता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी फल है। आप इसका जूस निकालकर पी सकते हैं या इसके फल को खा सकते हैं। इसमें केले से भी ज्यादा पौटेशियम होता है। यह बीटा कैरोटीन का बेहद अच्छा सोर्स होती है। यह कफ, सांस लेने में तकलीफ आदि को कम करता है। यह अस्थमा से भी बचता है। इनके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट की बीमारियों से बचाता है।

चिकित्सीय खुमानी
इस मौसम में पाये जाने वाले फल खुमानी में चिकित्सीय मिठास होती है। इसके सेवन से कॉन्सटीपेशन की बाीमारी से निजात मिलती है। स्किन से जुडी विभिन्न समस्याओं, कान दर्द, मांसपेशियों का समाधान इस फल के प्रयोग से होता है। इसमें विटामिन ए, बी2 बी3 और सी की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है। इसमें बाकी फलों के मुकाबले 1० गुना ज्यादा मैग्नेशियम होता है।

स्वास्थ्यवद्र्धक स्नैक्स स्ट्रोबेरी
स्ट्रॉबेरी न्यूटीएंट और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम को बडाने में मदद करती है। यह कैटरेक्ट मोतियाबिंद होने से रोकती है और कॉर्निया व रेटिना को स्ट्रॉन्ग बनाती है। यह कैन्सर से भी बचाती है। पौटेशियम की वजह से यह ब्लडपे्रशर संतुलित रखती है। फाइबर होने की वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखती है। आम की तरह ही यह भी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है और साथ ही यह वजन को भी संतुलित रखती है। यह स्किन के लिए भी काफी लाभकारी फ्रूट है।(आरएनएस)

LEAVE A REPLY