यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर बने शौचालय

0
87

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए लोक निर्माण विभाग सीतापुर ने बॉयो टायलेट, रेन शेल्टर और सुरक्षा के तौर पर रेलिंग का निर्माण व साइन बोर्ड लगा दिये हैं। अब यात्रियों को यात्रा मार्ग पर शौचालय और बरसात के समय किसी भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा।

दरअसल, केदारनाथ यात्रा मार्ग पर अव्यवस्थाओं के चलते यात्री काफी परेशान थे। जिस कारण देश-विदेश में भी अच्छा संदेश नहीं जा रहा था। यात्रा मार्ग पर शौचालय, रेन शेल्टर, साइन बोर्ड और सुरक्षा के तौर पर रेलिंग का निर्माण न होने से यात्रियों को परेशानियों से जूझना पड़ रहा था। अब यात्रियों की समस्याओं का समाधान कर लिया गया है। यात्रा मार्ग के सोनप्रयाग में बनी पार्किंग को जोडऩे वाले मोटरमार्ग पर डामरीकरण भी किया जा चुका है। साथ ही सीतापुर में 32, सोनप्रयाग में आठ व गौरीकुंड में पचास से अधिक बॉयो टायलेट का निर्माण किया गया है। जबकि गौरीकुंड से रामबाड़ा तक 16 रेन शेल्टर बनाये गये हैं, जो बरसात के समय यात्रियों की सुरक्षा करेंगे।

यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलिंग का निर्माण भी किया गया है और साइन बोर्ड भी लगाये गये हैं, जो उन्हें यात्रा के दौरान होने वाले परेशानियों से निजात दिलायेंगे। गौरीकुंड के पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष मायाराम गोस्वामी ने कहा कि यात्रा से पन्द्रह दिन पूर्व ही रुद्रप्रयाग के अधिशासी अभियंता इन्द्रजीत बोस को सीतापुर लोनिवि का चार्ज दिया गया। जिन्होंने रात-दिन केदार यात्रा में कार्य कर निर्माण कार्यों को पूरा किया।

उन्होंने कहा कि स्थानीय जनता भी श्री बोस के कार्यों से काफी खुश नजर आ रही है।

LEAVE A REPLY