चौपाल में देंगे कृषि उत्पादन की जानकारी

0
103

उत्तरकाशी। आत्मा शासी निकाय की बैठक में वर्ष 2०16-17 में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। डीएम ने वर्ष 2०17-18 के लिए तैयार कार्य योजना में कलस्टरवाइज मशरूम, दाल के साथ अन्य कई फसलों उत्पादन को शामिल करने के निर्देश दिए।

जिला सभागार में जिलाधिकारी डा़ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आत्मा परियोजना की बैठक हुई। डीएम ने कहा कि जनपद में फसल उत्पादन की नवीन तकनीकी के साथ कृषि निवेश आदि की जानकारी देने के लिए चौपाल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें सभी प्रगतिशील किसानों को बुलाया जायेगा जो अन्य किसानों को कृषि उत्पादन की ट्रेनिंग देंगे।

बैठक में डीएम ने कृषि से जुड़े रेखीय विभाग को आपसी समन्वय बनाकर कलस्टरवार फसल उत्पादन पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। कहा कि किसानों को बुलाकर उनसे पूछा जाय कि वे किस प्रकार की फसल का उत्पादन करना चाहते है । जिसके लिए लिए एक ट्रेनिंग कैलेण्डर बनाये। साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को संयुक्त फसल उत्पादन के लिए प्रेरित किया जाय।

कहा कि मुख्यत: मंडुवा, दाल,चौलाई,गेंहू और सरसों के अलावा अरहर,मक्का,आदि के उत्पादन पर जोर दिया जाय। कहा कि जनपद में ऊन का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है जिसके लिए कारपेट, ऊन प्रोसेसिंग एवं रंगाई का प्रशिक्षण दिया जाय। डीएम ने कहा कि ब्लाकवार अलग- अलग फसल प्रदर्शन किया जाय।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह राणा, कृषि अधिकारी महिधर तोमर, राजेश थपलियाल,सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY