स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी शक्तियों का उपयोग करेगा चुनाव आयोग

0
87
Page3news-naseem-zaid
Page3news-naseem-zaidi

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में आगामी चुनावों में धर्म और जाति के नाम पर वोट मांगने के विषय पर चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बुधवार को यहां कहा कि चुनाव प्रक्रिया शुरु होने पर आयोग अपनी सभी शक्तियों का प्रयोग कर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करायेगा।

दिल्ली में समावेशी, सूचित तथा नैतिक सहभागिता हेतु मतदाता शिक्षा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन से इतर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चुनाव आयोग नियमों का कड़ाई से पालन कराएगा। धर्म के नाम पर वोट मांगने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि जब हम चुनाव के दौरान राज्यो में जाते है तो हर परिस्थिति का आकलन करते हैं और जब चुनाव प्रक्रिया में उनके पास शक्तियां आती हैं तो वह नियमों का कड़ाई से पालन कराते हैं।

धनबल को चिंता का विषय बताते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसी जानकारी मिली है कि चुनावो में धन का काफी उपयोग होगा इससे निपटने के लिए आयोग ने रणनीति बनाई है। शराब और सामान वितरण को रोकेने के लिए सर्वेलंस सिस्टम तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रिश्वत को संज्ञेय अपराध माना जाएगा। उन्होंने कहा कि धन के दुरुपयोग को लेकर हमने एक राज्य में चुनाव भी निरस्त किया था जिसमें हम अब चुनाव करा रहे हैं। चुनाव आयोग सख्ती के साथ धन बल के उपयोग से निपटेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

LEAVE A REPLY